Health Products

फिट बॉडी बनाने के लिए 3 बेस्ट प्रोटीन पाउडर : नाम, कीमत और फायदे

आजकल के नौजवानों में बॉडी बिल्डिंग का शौक बढ़ता जा रहा हैं। हर नयाँ लड़का चाहता हैं उसकी फिट बॉडी हो, सिक्स पैक एब्स हो, जिसके लिए वो जिम में घंटो एक्सरसाइज करके पसीना बहाता हैं। पर एक सही एक्सरसाइज के साथ में सभी पौषक तत्वों से भरपूर डाइट लेना भी बहुत जरुरी होता हैं। तभी बॉडी जल्दी और सही से बन पायगी। मोटा होने या फिट बॉडी बनाने के लिए जो पौषक तत्व चाहिए होते हैं उनमे प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण होता हैं। आज हम कुछ ऐसे बेस्ट मसल्स बनाने के प्रोटीन पाउडर (Top Whey Protein Powder) के नाम, कीमत और फायदे आपको बताएँगे जिन्हें लेकर कुछ ही समय में गठीला शरीर बना पाएंगे।

शरीर के सपूर्ण विकास के लिए एक सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना जरुरी होता हैं। प्रोटीन हमें दूध, दही, चिकन, अंडे, सोयाबीन जैसे खानों से भी मिल जाता हैं। पर जब हम बॉडी बिल्डिंग या एक्सरसाइज करते हैं तो हमें ज्यादा प्रोटीन की आवश्यकता होती हैं जिसे नार्मल डाइट से पूरा करना मुश्किल हो जाता हैं। ऐसे में हमें Protein supplements लेना जरुरी बन जाता हैं।

बॉडी बनाने के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर

प्रोटीन क्या होता हैं? बॉडी बनने के लिए कितना प्रोटीन लेना चाहिए

प्रोटीन को बिल्डिंग ब्लाक भी कहते हैं जो शरीर में मरम्मत और नई मसल्स के निर्माण का काम करता हैं। पानी के बाद प्रोटीन दूसरा महत्वपूर्ण घटक हैं। ये एमिनो एसिड से मिलकर बना होता हैं जिसके शरीर में कई फायदे होते हैं। एमिनो एसिड ऑक्सीजन, कार्बन, नाइट्रोजन, सल्फर और हाइड्रोजन से मिलकर बना होता हैं।

अब सवाल आता हैं प्रोटीन लेना कितना चाहिए? एक स्टडी से निकलकर आया हैं अगरआप पुरुष हैं और हेवी एक्सरसाइज करते हैं तो आपको 0.60 ग्राम से 0.80 ग्राम प्रति पौंड शरीर के वजन के अनुसार लेना चाहिए। इसके मुकाबले महिलाओ को थोड़ी कम मात्रा में प्रोटीन लेनी की जरुरत होती हैं।

Whey Protein क्या हैं? प्रोटीन पाउडर कितने प्रकार का होता हैं

प्रोटीन पाउडर ऐसे सप्लीमेंट होते हैं जो आसान और सस्ते तरीके से शरीर को प्रोटीन प्रदान करते हैं। प्रोटीन सप्लीमेंट पाउडर और शेक 2  तरह से मिलते हैं। पाऊडर फॉर्म में मिलने वाले प्रोटीन को ज्यादा लिया जाता हैं। प्रोटीन पाउडर मुख्यतः 3 प्रकार के होते हैं जो प्रोटीन की मात्रा के हिसाब से एक दूसरे से अलग होते हैं।

आपको कौन सा पाउडर लेना चाहिए वो आपके जरुरत पर निर्भर करता हैं। किस तरह की आप एक्सरसाइज करते हैं, आपका वजन कितना हैं और आपको वजन बढ़ाना है या घटाना हैं ये कुछ फैक्टर है जिनके आधार पर अपने लिए प्रोटीन पाउडर का चुनाव करना चाहिए। प्रोटीन पाउडर आम तौर पर 3 तरह के होते हैं जो निचे दिए गए हैं।

  1. Whey Protein Concentrate (WPC) : इस टाइप के प्रोटीन पाउडर में प्रोटीन की मात्रा सबसे कम होती हैं। सप्लीमेंट के वजन की तुलना में प्रोटीन की मात्रा 25-30% होती हैं। इसके अलावा इसमें कुछ और जरुरी पौषक तत्व होते हैं। इस Protein Powder का Price सबसे कम होता हैं।
  2. Whey Protein Isolate (WPI) : इस प्रोटीन सप्लीमेंट में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती हैं जो 90 % से ऊपर होती हैं।  इसमें फैट और लैक्टोस की मात्रा काफी कम होती हैं। Whey Protein Concentrate के मुक़ाबले Whey Protein Isolate की कीमत ज्यादा होती हैं।
  3. Whey Protein Hydrolysate (WPH): इस प्रोटीन को हमारी बॉडी बड़ी आसानी से जल्दी हजम कर लेती हैं। इसमें 99 % से ज्यादा प्रोटीन होता हैं जिस वजह से ये प्रोटीन काफी महंगा होता हैं। स्वाद में ये प्रोटीन अच्छा नहीं होता। इसे ज्यादातर खिलाडी और बॉडी बिल्डर ज्यादा लेते हैं।

 

5 बेस्ट प्रोटीन पाउडर : Body banane ka Whey Protein Powder

बॉडी बनाने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोटीन पाउडर उपलब्ध हैं। जिसमे सस्ती और घटिया क़्वालिटी के प्रोडक्ट भी शामिल होते हैं। ऐसे में ये पता करना की अपने लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर कौन सा रहेगा ये सवाल काफी लोगो का रहता हैं। किसी एक को बेस्ट कहना मुश्किल हैं क्योंकि सबकी अपनी जरूरते होती हैं किसी को वजन बढ़ाना हैं तो किसी को एक्स्ट्रा चर्बी घटाकर  बनानी हैं। काफी रिसर्च के बाद हमने निचे कुछ बेस्ट प्रोटीन पाउडर की लिस्ट बनायीं हैं जिसमे से आप अपने लिए प्रोटीन पाउडर ले सकते हैं।

1. Optimum Nutrition (ON) Gold Standard

Optimum Nutrition Gold Standard Whey Protein Powder

अगर आप जल्दी और परफेक्ट बॉडी बनाना चाहते हैं तो Optimum Nutrition (ON) Gold Standard Whey Protein Powder का नाम बॉडी बिल्डिंग सप्लीमेंट में सबसे उपर आता हैं। इस प्रोटीन पाउडर की एक बार की खुराक जो 30 ग्राम लगभग होती हैं उससे आपको 24 ग्राम प्रोटीन मिलता हैं। जो total weight का 80% होता हैं। इसमें बस 1 ग्राम फैट और 1 ग्राम शुगर होता हैं जिससे बिना अतिरिक्त फैट के बॉडी बनाने में मदद मिलती हैं। आप Optimum Nutrition पाउडर को एक्सरसाइज करने  पहले या जिम जाने के बाद ले सकते हैं।

Original Optimum Nutrition (ON) Protein Powder Buy Links :

2. Isopure Low Carb 100% Whey Protein

Isopure Low Carb 100% Whey Protein

बिना फालतू फैट के सिक्स पैक, बाइसेप्स, चेस्ट, लेग्स या कंधे बनाने के लिए Isopure Low Carb whey Protein पाउडर कमाल का काम करता हैं। ये एक Isolate whey Protein पाउडर हैं। जिसकी एक खुराक (30 ग्राम) से बॉडी को 25 ग्राम प्रोटीन मिलता हैं। इस सप्लीमेंट को शुद्ध शाकाहारी प्रोडक्ट माना जाता हैं, जिसके लिए इस पर ग्रीन मार्क भी होता हैं। जिन लोगो का वजन ज्यादा हैं और उन्हें वजन कम करने के साथ में मसल्स बनानी हैं उनके लिए ये प्रोटीन पाउडर काफी सही रहता हैं। इसे आपको ज़िंक, कॉपर, विटामिन बी 12, मैग्नेशियम जैसे आवश्यक पौषक तत्व भी मिल जाते हैं।

  • Buy Isopure Low Carb Protein on Discount : Click here

3. MuscleBlaze Active Whey Protein

body banane ka MuscleBlaze Active Whey Protein

Body Building Supplements में MuscleBlaze एक पोपुलर ब्रांड हैं जिसके कई तरह के प्रोटीन प्रोडक्ट आते हैं। अगर आपका बजट थोडा कम हैं और आप कम पैसो में अच्छा प्रोटीन पाउडर खरीदना चाहते हैं तो ये सप्लीमेंट आपके लिए बेस्ट रहेगा। इससे आपको 20g protein हर 30  ग्राम की खुराक में मिलता हैं। ये whey protein आपको चॉकलेट फलेवर में मिल जाता हैं। इसमें शुगर ना के बराबर होती हैं और whey protein islolate किया जाता हैं जिससे प्रोटीन की क्वालिटी और बेहतर हो जाती हैं। MuscleBlaze Active Whey Protein में 5 तरह के digestive enzyme होते हैं जो प्रोटीन को आसानी से हजम करने में हेल्प करते हैं।

हमें उम्मीद हैं हमारी इस पोस्ट बॉडी (मसल्स) बनाने के प्रोटीन पाउडर : Top Whey Protein Powder in Hindi? से उन लोगो को प्रोटीन पाउडर खरीदने में मदद मिलेगी जो बॉडी बिल्डिंग शौक रखते हैं। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो इसे शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment

error: Content is protected !!