ब्यूटी टिप्स स्किन केयर

चेहरे के गड्ढे भरने के 10 सफल घरेलू नुस्खे उपाय और क्रीम

चेहरे के गड्ढे मिटाने के उपाय : हम सब चाहते हैं हम सुन्दर दिखे जिसके लिए सुन्दर मुलायम चमकदार त्वचा पाना सबकी चाहत होता हैं। पर ऐसा ज्यादातर लडको या लडकियों के लिए मुमकिन नहीं हो पाता। चेहरे पर पिम्पल मुहासे होना एक आम समस्या हैं जो एक परेशानी का सबब बन जाता हैं। हल्के पिम्पल कुछ ही समय में बिना किसी इलाज के ठीक हो जाते हैं तो कुछ ठीक होने में लम्बा समय ले लेते हैं। जब ये पिम्पल ठीक हो जाते हैं तो कई बार कुछ दाग और चेहरे पर छिद्र छोड़ जाते हैं। ऐसे नाक या चेहरे के दूसरे हिस्सों पर हुए गड्ढो को ठीक करना बहुत मुश्किल बन जाता हैं। आज हम जानेंगे चेहरे के गड्ढे भरने के घरेलू नुस्खे और क्रीम

चेहरे के गड्ढे भरने के इलाज उपाय chehre ke gadde

चेहरे के गड्ढे का इलाज घरेलू नुस्खे से क्यों करे?

फेस भी होने वाले मुहांसे या गड्ढे को मिटाने के लिए आपको मेडिकल स्कोर से कई तरह की क्रीम और ब्यूटी प्रोडक्ट मिल जाते हैं। ऐसे क्रीम असर भी जल्दी दिखा देती हैं। फिर सवाल उठता हैं की घरेलू उपाय या दुसरे नेचुरल तरीके इस्तेमाल क्यों किए जाए। बाज़ार में जो ब्यूटी प्रोडक्ट मिलते हैं वो असरदार तो होते हैं पर उनके कुछ नुकसान भी होते है जो निचे दिए गए हैं।

  • छिद्र भरने के लिए आने वाली क्रीम में कई तरह की केमिकल इस्तेमाल होते हैं। जिन लोगो की स्किन सवेदनशील होती हैं उनकी स्किन पर इनके नुकसान दिखाई दे सकते हैं।
  • रसायन पर आधारित ऐसे प्रोडक्ट का असर तो तुरंत दिखाई दे जाते हैं। पर कुछ समय बाद वो फिर से वापिस आ जाते हैं। जिससे इन्हें फिर से चेहरे पर लगाना पड़ता हैं जिससे इनकी आदत भी बन जाती हैं।
  • ये सब उत्पाद की कीमत भी काफी अधिक होती हैं वही घरेलू नुस्खे बनाने में खर्चा कम आता हैं।
  • इनके इस्तेमाल से फेस की कौशिकाओ और कुछ ग्रंथियों के कार्यप्रणाली पर भी प्रभाव पड़ता हैं जिससे चेहरे पर पिम्पल और गड्ढे और ज्यादा उभर कर दिखाई दे सकते हैं।

गड्ढे हटाने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट के नुकसान को देखते हुए नेचुरल तरीके से इलाज करना बेहतर होता हैं। रसायन यक्त उत्पादों के मुकाबले घरेलू नुस्खे एक तो नेचुरल होते हैं और इनके साइड इफ़ेक्ट ना के बराबर होते हैं। और इन्हें करने में पैसे भी ज्यादा खर्च नहीं होते।

चेहरे के गड्ढे भरने के घरेलू उपायचेहरे के गड्ढे भरने के उपाय

फेस पर होने वाले गड्ढो को हटाना उतना आसान नहीं होता। चेहरे पर होने वाले पिम्पल जिनसे फुन्सिया भी कह देते हैं जब उनके साथ गलत तरीको से छेड़छाड़ की जाती हैं या जबरदस्ती कील निकाल देते हैं तो ऐसे में वो गड्ढे छोड़ जाते हैं। निचे कुछ ऐसे घरेलू उपाय दिए हैं जो ऐसे छिद्रों को ठीक करने में मदद करते हैं।

चेहरे की सफाई

किसी भी तरह का इलाज या घरेलू नुस्खा करने से पहले उस हिस्से के स्किन की अच्छे से सफाई करना जरुरी होता हैं। स्किन पर जमा रहने वाली गन्दगी को अच्छे तरह से साफ़ करने के बाद ही उपचार का असर हो पायगा। चेहरे को धोने के लिए हर्बल फेस वाश या हर्बल क्लीन्सर का इस्तेमाल करे।

फेस स्क्रब

चेहरे को अच्छी तरह धोने के बाद स्क्रब करने से पिम्पल के छोड़े दागो का रंग हल्का पड़ता हैं और गड्ढे सफाई से दिखाई देने लग जाते हैं। जिसके लिए शुगर फेसिअल स्क्रब का ही इस्तेमाल करे। ऐसे स्क्रब में शुगर और शहद का इस्तेमाल होता हैं। शहद में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो हीलिंग के लिए काम में आता हैं और शुगर में AHA होता हैं जो त्वचा  लिए फायदेमंद होता हैं।

नेचुरल स्क्रब हम घर पर भी बड़ी आसानी से तैयार कर सकते हैं। बराबर मात्रा में शुगर और शहद मिलाए और उन्हें चेहरे पर छिद्रों पर लगाए। इसके साथ में हलके हाथो से चेहरे की मसाज़ करे। थोड़े देर बाद हलके गर्म पानी से फेस धोए।

गड्ढे भरने के घरेलू नुस्खे

कुछ ऐसे होम रेमेडीज हैं जो नयी कैशिकाओ का निर्माण करके चेहरे के गड्ढे भरने का काम करते हैं। त्वचा में सुजन आना भी इन छिद्रों की एक बड़ी वजह बनता हैं। इन नुस्खो से वो सुजन भी कम होती हैं जिससे छिद्र जल्दी ठीक होते हैं। चलिए निचे जानते हैं ऐसे कुछ होम रेमेडी।

हल्दी और निम्बू की पत्तिया

चेहरे के गड्ढे के लिए इस घरेलू नुस्खे को बनाने के लिए आपको हल्दी और निम्बू की पत्तियों की आवश्यकता होगी। 3 इंच लम्बा हल्दी का टुकड़ा और 6-7 निम्बू की पत्तिया लेकर उन्हें पीसे। अब इस पेस्ट को चेहरे पर गड्डे पर लगाए। पेस्ट सही से लगने के बाद उसे 30-40 मिनट तक सूखने दे ताकि स्किन उसे अच्छी तरह से सौक ले। उसके बाद हल्के गर्म पानी से फेस को धोले। इस घरेलू उपाय को रोजाना एक बार 14 दिन तक करे।

शहद

फेस के गड्डे मिटाने के लिए शहद एक आसान घरेलू नुस्खा हैं। शहद छिद्रों को भरने और मुहांसों को ठीक करने का काम करता हैं। शहद स्वभाव में एंटीबैक्टीरियल होता हैं जो स्किन की सूजन को कम करने में मदद करता हैं। फेस पर जहा भी छिद्र हैं उनपर शहद लगाए और आधे घंटे तक लगे रहने दे। उसके बाद पानी से फेस धोले।

दही और निम्बू रस

चेहरे के गड्ढे भरने के लिए दही एक रामबाण घरेलू नुस्खा हैं। दही के साथ निम्बू रस से बने नुस्खे से गड्ढे ठीक होने में फायदा मिलता हैं। दही और निम्बू रस में विटामिन सी होता हैं जो एक नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट हैं पिम्पल के वजह से आई सुजन को खत्म करता हैं। दही और निम्बू रस को मिलाकर उससे गड्ढो को भरे और उसे पूरी तरह सूखने दे। ये घरेलू उपाय 2 सप्ताह तक रेगुलर करे।

स्टीमिंग

स्टीम लेना स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। स्टीमिंग लेने से फेस छिद्र खुलने में मदद मिलती हैं। और छिद्रो में मौजूद कॉमेडोन को हटाने में भी मदद मिलती हैं। चेहरे के गड्ढे ठीक करने के लिए एक बड़े बर्तन में उबला हुआ पानी ले, अपने सर को तौलिया रखकर भाप ले। कुछ मिनटों तक भाप लेने के बाद सूखे तौलिये से बिना रगड़े चेहरा पूछें।

चेहरे के गड्ढे हटाने वाली क्रीम (टोनर)

चेहरे के गड्ढे हटाने वाली हर्बल क्रीम (टोनर)

पिम्पल के छोड़े छिद्रों को भरने के लिए Biotique कंपनी की Bio Cucumber Pore Tightening Toner नाम से हर्बल क्रीम आती हैं। जिसके इस्तेमाल से बिना साइड इफ़ेक्ट से खड्डे मिटाने में काफी मदद मिलती हैं। इस टोनर में खीरा और दारु हल्दी होता हैं जिससे त्वचा की सूजन और थकान दूर होती हैं और नेचुरल ताजगी आती हैं। इसके क्रीम के लगातार इस्तेमाल से स्किन का सही PH संतुलन बनने में भी मदद मिलती हैं।

इस Pore Tightening Toner को गड्ढो पर लगाने का तरीका बड़ा आसान हैं। एक रुई के टुकड़े पर टोनर से स्प्रे करे और उसे अपने पुरे चेहरे पर लगाए। ऐसा आप सुबह और शाम दिन में 2 बार करे। कुछ ही दिनों में आपको फरक दिखाई देने लगेगा।

चेहरे के गड्ढे मिटाने के टिप्स

  • कोई भी घरेलू नुस्खा गड्ढे पर लगाने के बाद चेहरा अच्छी तरह से पानी से धोले।
  • त्वचा की कौशिकाओ को हाइड्रेट रखने के लिए पानी अधिक पिए। इससे स्किन पर सूजन में कमी आयगी।
  • धूप में बाहर जाने से बचे। सूरज की किरणों में ज्यादा रहना चेहरे की स्किन के लिए हानिकारक होता हैं।
  • ज्यादा ऑयली खाना ना खाए। ऐसे खानों से स्किन के छिद्रों में गन्दगी जमा होने की संभावना रहती हैं।
  • हॉट स्टीम रेगुलर ले। हफ्ते में कम से कम 3 बार भाप जरुर ले। इससे छिद्रों के खुलने और सुजन कम होने में मदद मिलती हैं।

हिंदी में हेल्थ का ये लेख चेहरे के गड्ढे का इलाज : Open Pores Treatment in Hindi? कैसे लगी कमेंट्स में जरुर बताए। अगर आपके कोई सवाल है खड्डों से जुड़े तो वो भी कमेंट्स में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!