ब्यूटी टिप्स स्किन केयर

काले घेरे (Dark Circle) हटाने के 10 घरेलू उपाय और मेकअप टिप्स

आँखों के नीचे काले घेरे और गड्ढे बनने को डार्क सर्कल कहते हैं। ये महिलाओ और पुरुष दोनों को किसी भी उम्र में हो सकते हैं। 16 साल से ज्यादा उम्र में इन्हे ज्यादा देखा जाता हैं। आपका रंग अगर साफ़ हैं और फेस की स्किन मुलायम और चमकदार हैं पर आँखों के आस पास काले घेरे हैं तो वो चेहरे पर एक दाग के जैसे दिखाई देते हैं। आजकल काम उम्र की लड़कियों में भी डार्क सर्कल की समस्या काफी होती हैं। जिन्हे हटाने के लिए वो महंगी क्रीम और ब्यूटी प्रोडक्ट लगाती हैं। आज हम आपको बताएँगे डार्क सर्किल हटाने के घरेलू उपाय : How to remove Dark Circles in Hindi.

शरीर के दूसरे अंगो की त्वचा के मुक़ाबले आँखों के निचे की स्किन काफी सवेदनशील होती हैं। स्किन के निचे की परतो में अगर थोड़ा सा भी बदलाव आता हैं तो वो ऊपर साफ़ दिखाई देता हैं। इसलिए चेहरे की स्किन का विशेष ध्यान रखने की जरुरत होती हैं।

अगर आप भी उनमे से हैं जिन्हे आँखों के निचे काले घेरे और गड्ढे हो गए हैं तो घबराने की जरुरत नहीं हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिन्हे आप घर पर ही बना सकते हैं उन्हें कुछ ही समय में डार्क सर्किल हलके होने शुरू हो जायँगे।

काले घेरे (Dark Circle) हटाने के घरेलू उपाय नुस्खे

आँखों के नीचे काले घेरे और गड्ढे होने के कारण

  • नींद पूरी ना लेना
  • हेल्थी ग्लोइंग स्किन के लिए तनाव मुक्त रहना बहुत जरुरी हैं। जो ज्यादा तनाव में रहते हैं उन्हें डार्क सर्कल होने की संभावना ज्यादा रहती हैं।
  • फेस पर मेकअप के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट के साइड इफ़ेक्ट के रूप में भी आँखों के निचे काले घेरे और गड्ढे बन सकते हैं।
  • बिना किसी प्रोटेक्शन के सूरज की रौशनी में अधिक रहना। सूरज की रौशनी में कुछ हानिकारक किरणे होते हैं तो त्वचा पर बुरा प्रभाव डालती हैं।
  • क्योंकि यहां की त्वचा बहुत सवेदनशील होती है बार बार स्किन को रगड़ने से भी ऐसे निशान बन सकते हैं।
  • धूम्रपान करने से कई फ्री रेडिकल की मात्रा स्किन में बढ़ जाती हैं जिससे ये समस्या आ जाती हैं।
  • उम्र का बढ़ना
  • ज्यादा देर तक सोते रहना
  • आयरन की कमी होना

डार्क सर्कल हटाने के घरेलू नुस्खे : How to Remove Dark Circles in Hindi

  • बादाम का तेल

आँखों के डार्क सर्कल दूर करने के लिए बादाम का तेल एक असरदार नुस्खा हैं। बादाम का तेल में विटामिन इ होता हैं जो स्किन को मुलायम करता है और काले घेरे का रंग हल्का करने में मदद करता हैं।

रात को सोने से पहले आँखों के आस पास बादाम का तेल लगाए और कुछ मिनटों तक पूरे फेस की मसाज करे। मसाज के बाद पूरी रात तेल चेहरे पर लगा रहने दे और सुबह अपना मुँह धोए।

  • ठन्डे टी बैग

टी बैग में कैफीन होती हैं जो आँखों के निचे त्वचा टिश्यू में तरल जमाव को रोकती हैं और रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ती हैं। जिससे आँखों के निचे की स्किन मुलायम और चमकदार दिखाई देती हैं। स्किन टिश्यू सिकुड़ने से आँखों की सूजन भी कम होती हैं।

पहले से इस्तेमाल किये हुए टी बैग ले और उन्हें अपने फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दे। 15  मिनट बाद टी बैग्स को फ्रिज से निकाले और उन्हें अपने दोनों आँखों पर 5 से 10 मिनट के लिए रख दे। उसके बाद ठन्डे पानी से चेहरा धोये। ये उपाय आपको दिन में 2 बार करना हैं।

जाने : गोरा होने के घरेलू तरीके

  • गुलाब जल और दूध

जिन महिलाओ या पुरुषो की स्किन ज्यादा सेंसेटिव हैं उन्हें ये होम रेमेडी करनी चाहिए। इसे हम गुलाब जल और दूध को मिलाकर तैयार कर सकते हैं। गुलाब जल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा की कौशिकाओ को मजबूती प्रदान करता हैं और डार्क सर्किल दूर करने में मदद करते हैं।

2 चमच्च दूध में 1 चमच्च गुलाब जल की मिलाए। 2 रुई पैड इस मिश्रण में में डुबाए ताकि रुई इसे पूरा सौक ले। अब इन्हे अपनी दोनों आँखों पर 20 मिनटों तक रखे और फिर फेस को ठन्डे पानी से धोले।

  • हल्दी और पुदीने की पत्तिया

रंग गोरा करने की क्रीम और घरेलू नुस्खों में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता हैं। आँखों के निचे खड्डे और काले घेरे मिटाने में भी हल्दी काफी मदद करती हैं। हल्दी में ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा की मृत कौशिकाओ को फिर से जीवंत कर देती हैं और काल निशानों को तेज़ी से हल्का करती हैं।

कुछ ताज़ा पुदीने की पत्तियों का जूस निकाले और उसमे एक चौथाई चमच्च हल्दी पाउडर की मिलाए। हल्दी और पुदीने की पत्तियों के मिलाने से बने पेस्ट को आँखों के उस हिस्से पर लगाए और पूरी तरह सूखने के बाद आँखे धोए।

  • टमाटर और बेसन

टमाटर को अपने ब्लीचिंग गुणों के लिए जाना जाता हैं। जैसे ब्लीचिंग चेहरे के रंग को लाइट बनाती हैं ठीक उसी तरह टमाटर लगाने से काले घेरो का रंग भी हल्का होने लगता हैं।

टमाटर के जूस में आधा चमच्च निम्बू रास और 2 चमच्च बेसन की मिलाए। अब इस तैयार मिश्रण को चेहरे पर लगाए और 20-25 मिनट तक सूखने के बाद नार्मल पानी से फेस धोए।

 

मेकअप से डार्क सर्किल कैसे छुपाए (क्रीम/कंसीलर)

अगर आपके आँखों के निचे काले घेरे और गड्ढे हैं और आपको तभी कही पड़ जाता हैं तो डार्क सर्कल को छुपाने के लिए आप मेकअप का सहर ले सकते हैं।  निशानों को छुपाने में कंसीलर (concealer) नाम का ब्यूटी प्रोडक्ट आता हैं।

सबसे पहले तो आपको अपने लिए सही कंसीलर का चुनाव करता हैं। वो आपके स्किन के रंग के अनुसार होना चाहिए। ऐसे कंसीलर को ख़रीदे जो आपके त्वचा के रंग से थोड़ा लाइट कलर का हो ताकि काले घेरे का रंग हल्का करने में आसानी हो। गहरे और सूखे कंसीलर को ना ले। कंसीलर थोड़ा लाइट और क्रीमी होना चाहिए।

आँखों के नीचे और आस पास के पूरे हिस्से में कंसीलर ना लगाए। पहले बस उस डार्क सर्कल वाली जगह पर ही इसे लगाए। इसे गोलाई दिशा में गालो की और लगाए। कंसीलर लगाने के लिए मुलायम ब्रश या ऊँगली का इस्तेमाल करे। जिससे आँखों के दूसरे हिस्से में भी जरुरत के मुताबिक लगाए।

आँखों के डार्क सर्कल से बचने के उपाय और टिप्स

  1. जितना हो सके टेंशन और तनाव से बचे। तनाव दूर करने के लिए मैडिटेशन और योगा करे।
  2. अगर आप आँखों पर किसी ऐसे कॉस्मेटिक को लगाते हैं जिससे आप एलर्जिक उन्हें ना लगाए। एलर्जी और इन्फेक्शन से बचने के लिए हर 6 महीने बाद कॉस्मेटिक को बदल दे।
  3. आयरन की कमी होने से डार्क सर्कल होते हैं। इसलिए आयरन युक्त फ़ूड डाइट में जरूर ले। आयरन को खाने से सोखने में विटामिन C मदद करता हैं। इसलिए विटामिस C युक्त खाने भी ज्यादा ले।
  4. आँखों को ज्यादा रगड़ने से परहेज़ करे।
  5. आँखों के नीचे और आस पास नमी बनाए रखे। नमी बनाने के लिए कोई अच्छी Moisturiser Cream लगाए।

मित्रो हिंदी में हेल्थ की ये ब्यूटी पोस्ट डार्क सर्कल के घरेलू उपाय : Homemade Beauty Tips for Dark Circles in Hindi? को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। आँखों के निचे काले घरे और गड्डे से जुड़े सवाल नीचे पूछे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!