जल्दी गोरा होने के 15 सफल उपाय और घरेलू तरीके

गोरा होने के उपाय तरीके और घरेलू नुस्खे : किसी भी औरत या मर्द की सुन्दरता रंग के आधार पर आंकी नहीं नहीं जानी चाहिए।  पर भारतीय समाज में सावले और काले रंग के लोगो को सुन्दर नहीं मन जाता हैं। जिनके चेहरे का रंग साफ और गोरा हैं उन्हें ही सुंदर माना जाता हैं जो की बिलकुल गलत धारणा हैं। इसलिए लड़का हो या लड़की हर कोई चाहता हैं वो गोरा हो जिसके लिए वो हर तरह के प्रयास करता हैं। बाज़ार में रंग गोरा करने के ढेरो क्रीम, पाउडर और कई अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट मिल जाते हैं जिनका असर कुछ समय तक ही रहता हैं और उनके साइड इफेक्ट्स भी स्किन पर होते हैं। आज हम जानेंगे नेचुरल तरीको से चेहरा गोरा कैसे करे : Fairness home remedies in Hindi.

इंसान की त्वचा मेलेनिन नामक पिगमेंट का निर्माण करती हैं जो स्किन का असल रंग बनाता हैं। पर कुछ गलत आदते, सूरज की किरणों और अन्य कारणों से उस प्राकर्तिक रंग पर असर पड़ता हैं जिससे कुछ लोगो का रंग साफ़ से सांवला हो जाता हैं। उसके अलावा चेहरे पर पिम्पल, कील, मुहासे और फुंसिया भी निशान छोड़ जाती हैं जिससे रंग और गहरा नज़र आता हैं। निचे दिए घरेलू नुस्खे करने से कुछ दिनों में ही चेहरे पर गोरापन और निखार दिखाई देने लगेगा।

गोरा होने के उपाय घरेलू नुस्खे gora hone ke upay

गोरा होने के उपाय

रंग गोरा करने के उपाय और घरेलू नुस्खे

Home Remedies for Fair Skin in Hindi

1. निम्बू में ब्लीचिंग प्रभाव होता हैं जो सांवलेपन को दूर करने के साथ काले धागों को भी हल्का करता हैं। इसलिए गोरा होने के उपाय में निम्बू का नाम सबसे उपर आता हैं। निम्बू को काटकर उससे हलके हाथो से चेहरे की मसाज़ करे। मसाज़ के कुछ समय बाद चेहरा धोये।

2. दूध में प्राकृतिक एंजाइम होते हैं जो रंग गोरा करने में मदद करते हैं। इस गोरा होने के घरेलू नुस्खे में आपको दूध के साथ शहद की भी जरुरत होगी।

अगर आपकी ऑयली स्किन है तो कम फैट वाला दूध ले और ड्राई स्किन हैं तो फुल फैट दूध ले। दूध में इतना शहद मिलाये की एक गाढ़ा पेस्ट बन जाए। अब इससे गोलाई दिशा में चेहरे की मसाज़ करा और 15 मिनट के लिए इसे लगे रहने दे। उसके बाद फेस को ठन्डे पानी से धोले।

3. हल्दी पाउडर और निम्बू रस को मिलकर फेस मास्क तैयार करले। इसे चेहरे पर लगाए और पूरी तरह सूखने दे। मास्क सूखने के बाद फेस धोले। इससे आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और उसके साथ में त्वचा में कसाव भी आयगा।

4. जल्दी गोरा होने के तरीके में अंडा बहुत असरदार होता हैं। अंडा त्वचा में चमक के साथ एक निखार भी लाता हैं जिससे रंग साफ़ होने लगता हैं। एक कच्चे अंडे को फोड़कर उसके अंदर का कटोरी में निकाले और उसे सही से फेटे। अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाए और सूखने दे। सूखने के पश्चात चेहरा धोले।

5. कुछ ही दिनों में गोरापन पाने के लिए रोजाना गुलाब जल से फेस को साफ़ करे। इसके लिए एक रुई पर गुलाब जल लगाए और उससे पूरा मुंह साफ़ करे। अगर आप कोई घरेलू फेस पैक बना रहे हैं तो उसमे भी गुलाब जल मिला लेना चाहिए।

6. 2 चमच्च कच्चे दूध में 1-2 चुटकी केसर और एक चमच्च चन्दन पाउडर मिलाए। ये एक गोरा होने का आयुर्वेदिक फेस पैक बन जायगा। अब इसे अपने फेस पर लगाकर सूखने दे और फिर त्वचा धोले। इससे मुंह पर झाइया, काले धब्बे हलके पड़ने लगेगे और स्किन ग्लो करने लगेगी।

7. तुलसी की पत्तियों को पीसकर उनसे रस निकाले। इस रस में थोडा निम्बू रस मिलकर चहरे पर 10 मिनट के लिए लगाए। इस होम रेमेडी को 15 दिन तक रोजाना करे।

8. लडकियों के चहरे पर गोरेपन के साथ गालो पर गुलाबीपन भी आ जाए तो चार चाँद लग जाते हैं। ये आप टमाटर से बने इस घरेलू उपाय से कर पाएंगे। टमाटर में लाइकोपीन होता हैं जो त्वचा के उन पिगमेंट को कम करता हैं जिनसे काल रंग होता हैं। उसके साथ में ये स्किन टोन को बेहतर करता हैं और मृत कौशिकाओ को ख़त्म करता हैं।

2 टमाटर मिक्सी में डालकर उनका पेस्ट बनाए और उसमे थोडा निम्बू का जूस मिलकर चहरे पर लगा ले। 25 मिनट तक इस फेस पैक को सूखने दे और फिर ठन्डे पाने से चेहरा धोले।

9. हाथ पैर गर्दन और पूरे शरीर को गोरा करने के लिए इस घरेलू नुस्खे को करे। बादाम या नारियल का तेल ले उसमे कुछ नीम की पत्तिया पीस कर डाले। अब इस तेल को हल्का गर्म करे और उसे पूरे शरीर पर लगाए। तेल पूरी तरह से लगाने के साथ मसाज़ भी करे और इसके बाद 30 मिनट तक उसे छोड़ दे, इसके बाद नहा ले।

10. 2 चमच्च दही में एक चमच्च शहद की मिलकर उसे पुरे फेस पर लगाए। 20 मिनट सूखने के बाद फेस को ठन्डे पानी से धोले। दही चेहरे से धूल मिट्टी और अन्य कण निकालने का काम करती हैं। इस गोरा होने के उपाय को रोजाना करे।

 

जल्दी गोरा होने का घरेलू तरीके : Fairness Tips in Hindi

  1. रात को सोने से पहले मलाई और गुलाब जल मिलाकर उसे चेहरे पर लगाए।
  2. आधा चमच्च कलोंजी का तेल और एक चमच्च निम्बू रस मिलकर फेस और गर्दन पर लगाए। 10 मिनट के बाद चेहरा गुनगुने पानी से धोये।
  3. चेहरे पर नमी और गोरापन पाने के लिए खीरे का जूस और शहद मिलकर लगाए।
  4. चेहरा गोरा कैसे करे घरेलू उपाय में पपीते का बना मास्क काफी असरदार होता हैं। बराबर मात्रा में पपीता और तरबूज मिलकर फेस मास्क बनाये और उसे फेस पर लगाए। ये तरीका उनके लिए हैं जिनकी ऑयली स्किन है और रंग काला हैं।
  5. 2 चमच्च गेहू के आंटे में उतना गुलाब जले डाले की गाढ़ा पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट को फेस पर स्क्रब के जैसे उपरी दिशा में लगाए। कुछ देर दुखने के बाद गर्म पानी से वो जगह धोले।

 

चेहरे का रंग गोरा करने के टिप्स और खानपान

  • टमाटर और टमाटर से बने खाने खाए। टमाटर में लिकोपेन होता हैं जो रंग साफ़ करने में हेल्प करता हैं। उसके साथ में चेहरे पर होने वाले पिम्पल के निशान हलके करने में मददगार होता हैं।
  • सूर्य की किरणों से भी रंग गहरा होता हैं इसलिए धूप में ज्यादा जाने से बचे। धूप में बाहर निकालने से पहले सनस्क्रीम लगाए।
  • त्वचा में निखार लाने के लिए विटामिन c जरुरी होता हैं। इसलिए ऐसे फल और सब्जिय ज्यादा खाए जिनमे विटामिन c हो।
  • एक अच्छी नींद लेने का प्रभाव आपकी त्वचा पर भी पड़ता हैं। दिन में 7-8 घंटे की नींद कम से कम ले।
  • गोरा होने की क्रीम इस्तेमाल करने से पहले उसमे केमिकल कितने हैं जांच ले। ज्यादा केमिकल आपकी स्किन को लम्बे समय के लिए नुकसान पंहुचा सकते हैं।
  • दही को पाचन तन्त्र के लिए अच्छा माना जाता हैं। खाने में दही जरुर ले, जितना अच्छा पाचन तंत्र होगा उतना ही स्किन ग्लो करेगी।

दोस्तों आज के इस लेख गोरा होने के घरेलू उपाय नुस्खे : Home Remedies for Fair Skin in Hindi? के बारे में अपने सवाल और सुझाव कमेंट्स में लिखे। जिस किसी को उपर दिए गोरा होने के तरीके से फायदा हुआ हो वो भी अपना अनुभव जरुर शेयर करे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!