18, 20 और 25 साल बाद भी हाइट बढ़ाने के 10 सफल तरीके

हाइट बढ़ाने के तरीके और उपाय : एक अच्छी पर्सनालिटी में लम्बाई का विशेष महत्व होता हैं। सही वजन और फिट बॉडी के साथ में अगर हाइट कम हो तो भी वो बात नहीं आती। अगर आप भी उन्ही में से है जिनका जानना है की Height कैसे बढाए? 18 या 21 साल के बाद भी लम्बाई बढ़ सकती हैं क्या? तो आपको इन सब सवालो के जवाब यहा मिलेंगे। कद बढ़ना जेनेटिक फैक्टर यानी माँ बाप की लम्बाई पर काफी हद तक निर्भर करता हैं। उसके अलावा खानपान, एक्सरसाइज और कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिनसे कद बढ़ने में मदद मिलती हैं। तो चलिए जानते हैं लडको और लडकियों की लम्बाई नैचुरली कैसे बढाए।

अच्छी नौकरी पाना हो, रिलेशनशिप हो या फिर शादी का रिश्ता ही हो, हर जगह अच्छी हाइट को ही प्राथमिकता दी जाती हैं। कम कद के लोगो को नाटा, गीटका जैसे कई ताने सुनने पड़ते हैं। जिससे उनके आत्मविश्वास को भी ठेस पहुचती हैं। ऐसे लोग हाइट बढ़ाने लिए हर संभव प्रयास करते हैं। वो चाहते हैं की कैसे भी उनकी कुछ इंच लम्बाई बढ़ जाए। ऐसे लोगो को घबराने के जरुरत नहीं हैं निचे बताए तरीको से जल्दी ही वो अपने हाइट बढ़ा पाएंगे।

हाइट बढ़ाने के तरीके उपाय, Height Badhane ke Upay

हाइट बढ़ाने के तरीके

लडको लडकियों की हाइट कब तक (कितने साल) बढती हैं?

हाइट बढ़ने के एक सीमा होता हैं। एक निश्चित उम्र के बाद लम्बाई बढ़ना रुक जाती हैं। हमारी बॉडी में growth plates होती है जो हड्डियों के आखरी हिस्से में होती हैं। यही प्लेट्स कद बढ़ाने के काम करती हैं। जब तक ये ग्रोथ प्लेट सक्रिय यानी खुली रहती है तभी तक हड्डिया बढती हैं। युवावस्था में हारमोंस में कुछ बदलाव आते हैं जिससे ग्रोथ प्लेट्स सख्त हो जाती हैं जिससे ये निष्क्रिय हो जाती हैं। परिणामस्वरूप लम्बाई बढ़ना बंद हो जाती हैं।

बहुत से लोगो का ये सवाल रहता हैं की हाइट कितनी उम्र (आयु) तक बढती हैं? लम्बाई कितने समय तक बढती हैं वो हर लड़के या लडकी के लिए अलग हो सकती हैं। तो एक निश्चित उम्र इसका सही जवाब नहीं हो सकता। आम तौर पर लडको की height 18 से 23 साल की उम्र तक बढती हैं। हालाँकि कुछ एक्सरसाइज और उपाय से इसे थोडा बहुत बढाया जा सकता हैं।

लडकियों की लम्बाई बढ़ने की सीमा लडको के मुकाबले में थोड़ी कम होती हैं। उनकी हड्डियों का बढ़ना जल्दी बंद हो जाता हैं। औसतन लडकियों की हाइट 16 से 19 साल तक बढती हैं। वैसे इसके बाद भी डाइट, एक्सरसाइज से कुछ इंच बढाए जा सकते हैं।

हाइट बढ़ाने के तरीके : Height Badhane ke Upay

अगर आपकी हाइट बढ़ना रुक गयी हैं और जानना चाहते है की हाइट कैसे बढाए? तो निचे दिए उपाय करना शुरू करे दे, जिनसे प्राकर्तिक तरीको से आप अपना कद लंबा कर सकेंगे।

1. नींद पर्याप्त ले

आपको अगर जल्दी लम्बाई बढ़ानी है तो पूरी नींद लेना बहुत जरुरी हैं। ये माना जाता हैं जब हम सोते या आराम करते हैं तब शरीर का  सही विकास और टिश्यू के पुननिर्माण होता हैं। हमारी बॉडी में Human Growth Hormone (HGH) होते हैं जिनसे हाइट बढती हैं। और बॉडी के आराम करते समय ही इन हारमोंस का सबसे ज्यादा निर्माण होता हैं। इसलिए जिनकी लम्बाई बढ़ रही है या फिर जिनका कद नहीं बढ़ रहा, उन्हें कम से कम 8-10 घंटे की नींद जरुर लेनी चाहिए।

2. बरगद फल घरेलू नुस्खा

हाइट बढ़ाने के आयुर्वेदिक तरीके में बरगद फल का घरेलू नुस्खा काफी असरदार होता हैं। इस होम रेमेडी को बनाने के लिए आपको बरगद का फल जिसे गुल्लर भी कहते हैं, मिश्री और जीरे की जरुरत होती। ये सभी चीजे आपको पंसारी की दुकान से आसानी से मिल जायगी

  • इन तीनो को बराबर मात्रा में मिक्सी में डालकर बारीक़ पीस ले। अगर आपकी आयु 18 साल से कम है तो एक पिसे हुए मिश्रण की आधा चमच्च एक गिलास दूध के साथ रोजाना सेवन करे। 18 साल से उपर की आयु वाले लड़के लडकिय एक चमच्च दूध के साथ सेवन करे। इस घरेलू नुस्खे का सेवन 30 दिन तक नियमित रूप से करे।

3. सम्पूर्ण आहार (Balanced Diet)

शरीर के पूरे विकास के लिए बैलेंस्ड डाइट लेना काफी जरुरी हैं। अगर हम विकास के लिए जरुरी पौषक तत्वों से भरपूर डाइट नहीं ले रहे तो हम चाहे कितनी भी एक्सरसाइज, योगा या दूसरे उपाय कर ले, हाइट नहीं बढ़ेगी। अधिक मीठे खाने, कार्बोनेटेड पेय पदार्थ और जंक फ़ूड से हमें परहेज़ करना चाहिए। इनसे शरीर के विकास में बाधा पहुचती हैं। कुछ ऐसे खाने है जिनसे अच्छी हाइट पाने में मदद मिल सकती हैं।

  • हमें विटामिन डी और प्रोटीन युक्त डाइट का सेवन ज्यादा करना चाहिए। हड्डियों के बढ़ने में प्रोटीन और विटामिन डी काफी सहायक होते हैं। इसलिए हमें ऐसे खाने लेने चाहिए जिनमे ये दोनों उच्च मात्रा में हो। अंडा, पनीर, लीन मीट और दालो को अपनी डाइट में ज्यादा ले।
  • ऐसे खाने ज्यादा खाए जिनमे मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस और जिंक ज्यादा हो। इन सभी पोषक तत्वों को अपनी डाइट में जरुर शामिल करे। इनसे तेज़ी से हाइट बढ़ने में काफी मदद मिलती हैं।
  • एक साथ ज्यादा खाने के बजाय थोडा थोडा खाना ज्यादा टाइम खाए। इससे मेटाबोलिज्म बेहतर होता हैं और जल्दी शरीर का सम्पूर्ण विकास होने में मदद मिलती है।

4. सही पोस्चर में बैठना

अगर आप माता पिता हैं और जानना चाहते हैं की बच्चो की हाइट कैसे बढ़ाये? तो उसके लिए आपको पहले उनके बैठने की सही मुद्रा बनानी होगी। मतलब अगर आपका बच्चा सही पोस्चर में नहीं बैठता हैं तो उसके पुरे विकास में रुकावट बन सकती हैं। ये बात बड़ो पर भी लागू होती हैं। सही पोस्चर में बैठने आपको कुछ बातो का ध्यान रखना हैं।

  • बैठते समय ध्यान रहे रीढ़ की हड्डी सीधी हो, कंधे और ठोड़ी भी सीधे हो, आगे की और झुके ना हो। अगर बैठने पर स्पाइन झुकी ही रहती हैं तो उसे सीधा रखने के लिए कमर के पीछे तकिया लगा ले।
  • खड़े हुए या चलते समय ध्यान रखे की आपके कंधे झुके ना हो। एक सीधा पोस्चर ना सिर्फ आपके विकास में मदद करता हैं बल्कि दिखने में भी हाइट ज्यादा नज़र आती हैं।

5. नियमित एक्सरसाइज

अगर आपको 18 और 21 साल के बाद भी हाइट बढ़ानी हैं तो खानपान और पूरे आराम के साथ रेगुलर एक्सरसाइज करना भी जरुरी बन जाता हैं। एक्सरसाइज के अलावाआप स्विमिंग, साइकिलिंग, बास्केटबाल, क्रिकेट, टेनिस जैसे खेल खेलकर भी अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं। ऐसे स्पोर्ट्स और व्यायाम जिनसे शरीर में खिचाव आता हैं, उन्हें खेलने से शरीर तेज़ी से बढ़ता हैं। रोजाना दौड़ना और लटकना शुरू करे। इससे आपका शरीर फिट रहेगा और इनसे मिलने वाले खिचाव से कद भी बढ़ेगा।

 

हाइट बढ़ाने के टिप्स : Height Increase Tips in Hindi

  1. हाइट बढ़ाने के आयुर्वेदिक दवा (medicine) अश्वगंधा का सेवन करे जो पाउडर के रूप में मिल जाती हैं। अश्वगंधा पाउडर दूध के साथ ले।
  2. कैल्शियम युक्त खाने दूध, दही, हरी सब्जिया और मछली को अपनी डाइट में शामिल करे।
  3. कम उम्र में जो शराब और धुम्रपान करते हैं। उन्हें ये सब बंद कर देना चाहिए।  इनसे शरीर के उचित विकास में रुकावट बनती हैं।
  4. Height बढ़ाने के लिए योगा में आप तिकोनासन और भुजंगासन योग करे। इनसे भी कद बढ़ने में काफी मदद होती हैं।
  5. अधिकतम विकास के लिए सभी विटामिनो का सेवन भी जरुरी होता हैं। इसलिए विटामिन a, b और c युक्त खाने भी डाइट में जरुर ले।

दोस्तों ये पोस्ट लम्बाई कैसे बढाए : हाइट बढ़ाने के उपाय व तरीके? कैसे लगी हमें कमेंट्स में जरुर बताए। उपर दिए किसी ‘Height badhane ke Tarike‘ से जुड़े सवाल भी निचे लिखकर पूछ सकते हैं .

Leave a Reply

error: Content is protected !!