एचआईवी एड्स लक्षण

एचआईवी एड्स के 13 शुरूआती लक्षण : HIV Symptoms in Hindi

HIV Aids ke Lakshan : एचआईवी एक खतरनाक इन्फेक्शन होता हों जो एड्स की शुरूआती स्टेज होती हैं। हिव जब बढ़ जाता हैं और फाइनल स्टेज में पहुच जाता हैं तो उसे एड्स कहते हैं। जो एक लाइलाज बीमारी हैं। HIV इन्फेक्शन हमारे इम्युनिटी सिस्टम पर प्रभाव डालता हैं जिससे शरीर की रोगों से लड़ने की शक्ति कम होती जाती हैं। महिलाओ और पुरुषो में एचआईवी इन्फेक्शन होने पर शुरुआत में लक्षण कई बार दिखाई नहीं देते पर अगर इन्फेक्शन बढ़ जाए तो इसे कण्ट्रोल करना बहुत मुश्किल हो जाता हैं। इसलिए समय रहते इस बीमारी के संकेतो को पहचानना जरुरी होता हैं।

एचआईवी क्या हैं : What is HIV in Hindi

HIV aids ke lakshan Symptoms in Hindi

HIV की फुल फॉर्म होती हैं human immunodeficiency virus. एचआईवी एक वायरस का नाम हैं जो जब इन्सान के शरीर में प्रवेश कर जाता हैं तब एचआईवी इन्फेक्शन हो जाता हैं। अगर समय पर एचआईवी का इलाज शुरू न किया जाए तो जल्द ही ये एड्स का रूप ले लेती हैं जो एक जानलेवा बीमारी हैं। एचआईवी हमारे इम्यून सिस्टम पर अटैक करता हैं खासकर CD4 कैशिकाओ को प्रभावती करता हैं। ये कैशिकाए शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करती हैं।

जैसे-जैसे इन्फेक्शन बढ़ता जाता हैं CD4 सेल्स की संख्या घटती रहती हैं और जल्दी रोगों की चपेट में आने की संभावना बढती जाती हैं। CD4 के अलावा दुसरे कई कैशिकाओ को भी ख़त्म करने का काम एचआईवी करता हैं।

एचआईवी के लक्षण : HIV Symptoms in Hindi

महिला हो या पुरुष एचआईवी के लक्षण हर किसी के लिए अलग हो सकते हैं। आम तौर पर HIV के लक्षण शुरूआती 1-2 महीने में ही दिखाई दे जाते हैं, पर ये जरुरी नहीं हैं की हर किसी के लक्षण इतनी जल्दी नज़र आये।

अगर आपने हाल के में असुरक्षित सबंध बनाए या किसी और कारण की वजह से एचआईवी इन्फेक्टेड होने का शक हैं और निचे बताए लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो तुरंत एचआईवी टेस्ट कराए।

1. शरीर पर लाल चकते

एचआईवी होने पर शुरूआती लक्षण के रूप में शरीर पर दाने नज़र आ सकते हैं। हर 5 में से 2 एचआईवी संक्रमित लोगो के शरीर पर ऐसे लाल चकते दिखाई पड़ते हैं। इन चकतों में खुजली हो भी सकती है और नहीं भी।

2. कई दिनों तक बुखार रहना

एचआईवी संक्रमित होने पर पहला संकेत बुखार के रूप में सामने आता हैं, जो एक नार्मल लक्षण होता हैं जब वायरस शरीर के सम्पर्क में आता हैं। बुखार के साथ में थकान और गले में खारिश जैसे लक्षण भी महसूस किये जा सकते हैं। जब वायरस खून में दाखिल होता हैं तो वायरस की संख्या तेज़ी से बढ़ने लगती हैं इसके रिजल्ट में हमारा इम्यून सिस्टम प्रतिक्रिया देता हैं जो फीवर के रूप में दिखाई देती हैं।

3. रात को पसीने आना

जब इस HIV के वायरस से कोई संक्रमित होता हैं तो उसे रात में काफी ज्यादा पसीने आ सकते है, इतने की कपडे तक भीग जाए। अगर आपको भी हिव के होने का अंदेशा हैं और उसके साथ में रातो को पसीने से भीग रहे तो तुरंत डॉक्टर से मिलकर जांच कराए। एक्सरसाइज या गर्मी की वजह से आये पसीना आने को इससे समस्या से नहीं जोड़ा जा सकता।

4. ओरल थ्रश

ओरल थ्रश यानी सुबह के समय उठने के बाद जीभ पर एक सफ़ेद मोती परत आ जाना। उसके साथ में मुंह का स्वाद ख़राब रहना एक लक्षण हैं जो कई लोगो ने एचआईवी होने पर महसूस किया हैं। खासकर जब ब्रश करने के बाद भी ना जाते हो। ओरल थ्रश होना कमज़ोर इम्यून सिस्टम की भी निशानी होता हैं। ये मुख्यत मुह में ही होता हैं पर कई बार ये गले तक भी दिखाई दे सकता हैं।

5. तेज़ी से वजन घटना

जब एचआईवी इन्फेक्शन जुए ज्यादा समय हो जाए तो वजन भी तेज़ी से कम होने लगता हैं। ये weight loss अचानक और काफी ज्यादा होता हैं जो नार्मल नहीं लगता। वजन कम होने के साथ में दस्त भी लग सकते हैं। जब इन्फेक्शन फ़ैल जाए तब ये लक्षण दिखाई देता हैं।

बहुत से Hiv संक्रमित लोगो में शुरूआती समय में बिलकुल लक्षण नहीं दिखाई देते। खासकर इन्फेक्शन होने के कुछ समय तक पीड़ित बीमारी से अनजान रहता हैं। इसलिए अगर आपके साथ कुछ ऐसा हुआ हैं जिसके कारण आपको लग रहा हैं की आपको एचआईवी हो सकता हैं पर आपको कोई ऐसे लक्षण दिखाई ना दे रहे। ऐसे में भी उन लोगो को बिना लापरवाही किये HIV Test करा लेना चाहिए।

अगर किसी महिला या पुरुष ने असुरक्षित सम्बन्ध बनाए हैं और उसे शक की ही वो HIV संक्रमित हो सकता हैं तो ऐसे में Post-Exposure Prophylaxis (PEP) नाम की मेडिसिन आती हैं जो वायरस को रोक सकती हैं। पर ये दवाई वायरस के सपर्क में आने के 48 घंटे के अंदर ही असर दिखाई हैं।

एड्स के लक्षण : Aids Symptoms in Hindi

जैसे ही इन्फेक्शन बढ़ता जाता हैं वैसे ही हमारी बॉडी में CD4 कोशिकाए घटती जाती हैं और रोग प्रतिरोधक शक्ति कमज़ोर हो जाती हैं। जिससे पीड़ित जल्द बीमार पड़ने लग जाता हैं और बीमारी होने पर वो जल्दी से ठीक भी नहीं होता। उदाहरण के लिए अगर एचआईवी संक्रमित पुरुष या महिला को जुखाम हो जाता हैं तो उसे ठीक करना भी बहुत मुश्किल हो जाता हैं।

एचआईवी संक्रमण जब ज्यादा बढ़ जाए और अंतिम स्टेज में पहुच जाए तो उस अवस्था को एड्स कहते हैं। HIV Infection से Aids तक होने में आम तौर पर 10 साल तक का समय लग सकता हैं और अगर एचआईवी का इलाज किया जाए तो ये समय और भी बढ़ जाता हैं। निचे कुछ एड्स के लक्षण दिए गए हैं :

  • गले में खराश होना
  • कोई भी इन्फेक्शन बार-बार होना
  • यीस्ट इन्फेक्शन
  • थकावट के साथ में चक्कर आना
  • मुंह, नाक या गुदा से खून आना
  • सूखी खांसी होना
  • तेज़ बुखार के साथ दस्त लगना
  • सर दर्द होना

हिंदी में हेल्थ के ये जानकारी एचआईवी एड्स के लक्षण : HIV Aids Symptoms in Hindi? आपको अच्छी लगी हो तो इसे औरो के साथ भी जरुर शेयर करे। अगर आपको थोडा सा भी शक हैं एचआईवी के होने का तो बिना देरी किये डॉक्टर से मिले और टेस्ट कराए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!