जल्दी मोटा होने के 10 आसान तरीके और घरेलू उपाय

मोटा होने के तरीके इन हिंदी : एक तरफ जहा विश्व भर में मोटापे के समस्या से करोडो लोग जूझ रहे है और वजन कम करना चाहते हैं। वही दूसरी और बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो बहुत दुबले पतले शरीर के हैं और मोटा होना चाहते हैं। एक धरना जो लोगो में बनी हुई हैं की वजन बढ़ाना घटाने से काफी आसान हैं तो वो सही नहीं हैं। मोटे होने की दवाओ की बजाय अगर नेचुरल रूप से वजन बढाए तो वो उतना आसान नहीं हैं। इसके लिए खान पान (Diet), एक्सरसाइज के साथ में कुछ परहेज़ भी करने पड़ते हैं। खाते पीते तो सब हैं पर वो खाया पीया लगता कितना हैं ये बात महत्वपूर्ण हैं। आज आप जनोंगे जल्दी मोटा होने के घरेलू उपाय : Weight Gain tips in Hindi.

जो लोग जायदा पतले हैं और उन्हें weight gain करना हैं उनके आम सवाल होता हैं की उन्हें खाना पीना शरीर पर लगता नहीं हैं? या फिर भूख कम लगती हैं? पहले लोग जो खाते पीते बहुत हैं पर उनका वजन नहीं बढ़ता, उन लोगो की समस्या होती हैं सही खुराक और उसे सही समय पर ना लेना। कुछ लोग मोटा के चक्कर में कुछ भी उल्टा सीधा खा लेते हैं जिसे ऐसी चर्बी शरीर में जमा हो जाती हैं जिसके फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकते हैं।

वजन इस हिसाब से बढ़ना चाहिए की वो शरीर के हर हिस्से में बराबर मात्रा में बढे। ऐसे नहीं की बस पेट बाहर निकल जाये। इसके लिए एक सही डाइट के साथ एक्सरसाइज भी जरुरी हैं। जिसके बारे में आगे हम बताएँगे।

मोटा होने का तरीका Mota hone ke Upay tarike

वजन ना बढ़ने के कारण : Underweight Causes in Hindi

  • मानसिक तनाव अधिक रहना।
  • पाचन तन्त्र कमज़ोर होना जिससे खाना पीना शरीर को नहीं लगता।
  • शारीरिक गतिविधि कम करना (चलना फिरना और एक्सरसाइज ना करना)
  • नींद और आराम कम करना।
  • ज्यादा काम करना।
  • समय पर भोजन ना करना।
  • टीबी, शुगर और कैंसर जैसे रोगों से भी वजन कम हो जाता हैं।
  • भूख कम लगना।

मोटा होने के तरीके और घरेलू उपाय

Mota hone ke Upay tarike in Hindi

1. छुहारे और दूध

छुहारो खाने से शरीर को ताक़त मिलती हैं और नयी मांसपेशियों के निर्माण में मदद मिलती हैं। छुहारे जिन्हें सूखे खजूर कहते हैं इनमे कई तरह के फायदेमंद विटामिन्स होते हैं। छुहारे में विटामिन a, c, k, b6 और थायमिन होते हैं जो एक हेल्थी बॉडी के लिए जरुरी होते हैं।

इसमें प्रोटीन और शुगर भी काफी मात्रा में होती हैं जिनसे जल्दी मोटा होने में मदद मिलती हैं। दूध के साथ छुहारे खाने से इसका असर और बढ़ जाता हैं। कुछ दिनों तक दूध और छुहारे नियमित रूप से खाए।

छुहारे और दूध से मोटा होने का तरीका

2. दिन में सोए

खाने पीने के साथ आराम भी मोटा होने के लिए उतना ही जरुरी होता हैं। आप weight gain करने के लिए डाइट तो अच्छी लेते हो पर पूरी नींद नहीं लेते तो उसका असर उतना नहीं दिखेगा।

रात को पूरी नींद लेने के साथ में दिन में भी थोड़े देर सोने की आदात बनाए। दोपहर के खाने के बाद 45 से 60 मिनट की नींद जरुर ले। इससे ना सिर्फ शरीर में फैट बढेगा बल्कि रात को नींद भी अच्छी आयगी।

3. मूंगफली का मक्खन

मोटा होने के तरीके में मूंगफली का मक्खन एक रामबाण उपाय जैसा काम करता हैं। मूंगफली का मक्खन को इंग्लिश में Peanut Butter कहते हैं। इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन होता हैं जिससे बिना फ़ालतू चर्भी बढाए वेट बढ़ाने में फायदा मिलता हैं। अगर आप जल्द कुछ किलो वजन बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं तो आपको ये उच्च कैलोरी युक्त घरेलू नुस्खे का सेवन जरुर करना चाहिए।

पीनट बटर को आप सुबह के नाश्ते में ब्रेड पर लगाकर खाए। इसके साथ में मिल्कशेक भी पिए। ऐसा आप 30 दिन तक रोजाना करे और परिणाम आपको खुद नज़र आएंगे।

पीनट बटर से मोटा होने का उपाय

4. दूध और केला

अगर आप जिम में कसरत करते हैं तो कई लोगो ने आपको केले खाने की सलाह दी होगी। वो इसलिए क्योंकि केला कैलोरी से भरपूर फल होता हैं। आपको जल्दी मोटा होना हैं तो केला खाना जरुर खाना चाहिए। आपने सुना होगा स्पोर्ट्स प्लेयर अपने गेम के बीच में केला खाते रहते हैं। वो इसे केले से मिलने वाली एनर्जी के लिए खाते हैं। केला खाने से एकदम से काफी एनर्जी मिलती हैं।

1-2 केला सुबह ब्रेकफास्ट में दूध के साथ खाए। इसके साथ में एक्सरसाइज करने के बाद केला खाए। इसके अलावा आप केले और दूध का जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

5. आम और दूध

आपके सवाल मोटा होने के लिए क्या करे? इसका एक जवाब आम और दूध का सेवन साथ करना भी हैं। आम में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट और शुगर होते हैं जो बॉडी मास बनाने का काम करते हैं। हालाँकि आम में कैलोरी ज्यादा नहीं होती, लेकिन इसे दूध के साथ लेने से वो कमी भी पूरी हो जाती हैं।

दिन में 2 बार सुबह शाम आम और दूध पिए। आम और दूध का mango shake बनाकर भी पिया जा सकता हैं। एक महीने तक ये घरेलू उपाय करने से वजन बढ़ने लगेगा।

 

वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज और योगा

बिना पेट बाहर निकले और अतिरिक्त चर्बी के मोटा होने के लिए डाइट के साथ व्यायाम भी जरुरी हैं। बस खाते रहोगे और हिलोगे डुलोगे नहीं तो सही तरीके से वजन नहीं बढ़ पाएगा। आपको व्यायाम हलके फुलकी ही करनी चाहिए। क्योंकि ज्यादा हैवी एक्सरसाइज से केलोरी भी अधिक बर्न होती हैं। जिससे वजन जल्दी नहीं बढ़ पाएगा। एक्सरसाइज में आप डिप्स, पुल अप्स, हलकी दौड़ और कम weight वाली बेंच प्रेस कर सकते हैं।

Weight gain में योगासन भी फायदेमंद होते हैं। एक अच्छी डाइट के साथ योगा करने से मोटापा और जल्दी बढ़ पाएगा। वजन बढ़ाने के लिए शीर्षासन, सूर्य नमस्कार और सर्वांगासन योगा करे। योग करने का सही तरीका देखने के लिया बाबा रामदेव youtube video देख सकते हैं।

 

मोटा होने के टिप्स : Weight Gain Tips in Hindi

  1. खाने से ठीक पहले पानी ना पिए। खाने के पहले पानी से पेट भर जायगा और जितने केलोरी खाने से चाहिए, उतनी नहीं मिल पाएंगी।
  2. एक साथ ज्यादा खाने के बजाय। थोडा-थोडा कई बार खाए। इससे मेटाबोलिज्म अच्छा होगा और अधिक खाया जायगा।
  3. जो लोग धुम्रपान अधिक करते हैं उनमे वजन कम होने की समस्या ज्यादा देखी गयी हैं। इसलिए बीडी सिगरेट का सेवन बिलकुल न करे।
  4. आलू में कार्बोहायड्रेट बहुत होता हैं जो फैट बढ़ाने में हेल्प करता हैं। आलू उबालने की जगह उन्हें मक्खन के साथ भून कर खाए।
  5. तनाव रहना पतला होने का एक बड़ा कारण होता हैं। इसलिए जिनका हो सके स्ट्रेस कम ले। तनाव कम करने के लिए योगा का सहारा भी लिया जा सकता हैं।

दोस्तों हिन्दीमेहेल्थ की ये जानकारी मोटा होने के तरीके : Mote hone ke tarike in Hindi? आपको कैसे लगी हमें जरुर बताए। Weight Gain करने को लेकर सवाल कमेंट्स में लिखे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!