मुंह के छालो का इलाज के 10 सफल घरेलू उपाय और दवा

मुंह के छालो का इलाज के उपाय : मुंह में जीभ, गाल, होंठ, गले या किसी और हिस्से में छाले होना काफी पीड़ादायक होता हैं। मुंह आने पर हम खाने पीने और बोलने तक में हम मजबूर हो जाते हैं। इसलिए हम चाहते हैं जितना जल्दी हो मुंह के छालो से छुटकारा पा लिया जाए। अंग्रेजी में इन्हें Mouth Ulcer कहते हैं। औरतो को मर्दों के मुकाबले ये समस्या ज्यादा रहती हैं। हारमोंस में बदलाव, कब्ज़, तनाव और शरीर में पौषक तत्वों के कमी इसके होने के कारणों में से हैं। छालो में दर्द काफी हो सकता हैं। हालाँकि इसके कोई और गंभीर नुकसान नहीं होते। अगर छाले बढ़ जाए तो दर्द और बढ़ जाता हैं। आज आप जानोंगे मुंह में जीभ गले या होंठ पर छाले के घरेलू उपचार के नुस्खे और दवा।

छाले मुंह में होंठ और गाल के अंदर की तरफ या जीभ पर होते हैं। इसके अलावा ये मसुडो और गले में भी हो सकते हैं। ये दिखने में बीच में सफ़ेद या पीले रंग के होते हैं और उसके चारो तरफ लाल होते हैं। परिवार मे किसी सदस्य को पहले कभी या हाल ही में मुंह में छाले हुए है तो आपको भी ये होने की संभावना ज्यादा रहती हैं।

मुंह में छाले होने के कारण : Mouth Ulcer Causes

किसी भी समस्या का इलाज करने से पहले उसके होने के कारण जानना जरुरी होता हैं। चलिए जानते हैं मुंह में छाले होने के कुछ आम कारण।

  • लम्बे समय तक कब्ज़ की शिकायत रहना
  • मुंह में किसी तरह की चोट से भी छाले हो जाते हैं। जो ब्रूस करते समय, गरम तरल पीने से या किसी और कारण से हुई हो।
  • शरीर में जिंक, आयरन, फोलेट और विटामिन b12 की कमी होना।
  • महिलाओ में मुंह के छाले पीरियड्स के दिनों में हारमोंस में बदलाव के कारण भी हो सकते हैं।
  • मानसिक तनाब अधिक रहने से इम्युनिटी पर असर पड़ता हैं जिससे ये प्रॉब्लम हो जाती हैं।
  • बैक्टीरियल या फंगल इन्फेक्शन होना।
  • एसिडिक फ़ूड का ज्यादा सेवन करना।

मुंह के छाले Muh ke Chaale ka ilaj upay

मुंह के छाले का इलाज के घरेलू नुस्खे

Muh ke Chaale ka ilaj in Hindi

निचे दिए माउथ अलसर ट्रीटमेंट के घरेलू नुस्खे आप अपने रसोईघर में तैयार कर पाएंगे। इन मुंह के छाले के घरेलू उपाय का फायदा ये भी हैं की इनमे कोई हानिकारक रसायन नहीं होते जिससे इनके साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होते।

1. नारियल का तेल

मुंह में जीभ या होंठ में हुए छालो को नेचुरल तरीके से ठीक करने में नारियल तेल काफी अच्छा काम करता हैं। नारियल का तेल antimicrobial और anti-inflammatory होता जिससे छालो में आई सूजन और इन्फेक्शन को समाप्त करता हैं। इसके साथ में इस दौरान होने वाले दर्द में भी राहत प्रदान करता हैं। नारियल तेल की जगह आप देसी घी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुंह में जहा भी छाले हुए हैं उन पर नारियल तेल या देसी घी लगाए। नारियल तेल लगाकर कुछ मिनटों के लिए लगे रहने दे। उसके बाद आप कुल्ला कर सकते हैं।

2. शहद लगाए

मुंह आने पर शहद एक असरदार घरेलू दवा है जो तेज़ी से छालो को ठीक करता हैं। शहद बैक्टीरिया रोधी होता हैं जो वहा पर हुए संक्रमण को खत्म करता हैं और इसके साथ में वह की त्वचा में नमी बनाए रखता हैं जिससे इस समस्या से जल्दी छुटकारा होने में हेल्प मिलती हैं। नए टिश्यू बनने की प्रक्रिया भी इससे और तेज़ होती हैं।

ये घरेलू उपाय करना आसान हैं। बस आपको ऊँगली की सहायता से शहद छालो पर लगाना हैं। कुछ घंटो बाद ये आप फिर से करे।

3. नमक के पानी से कुल्ला

नमक को एक नेचुरल कीटनाशक माना जाता हैं। जो तेज़ी से कीटाणु को मारने का काम करता हैं। mouth ulcer होने का एक कारण इन्फेक्शन होता हैं। जिसे नमक खत्म कर सकता हैं। इस दौरान होने वाले दर्द और जलन में भी आपको राहत मिल जायगी।

आधा गिलास नमक का हल्का गर्म पानी ले। इस पानी से मुंह में कुल्ला करे, कुल्ला ऐसे करे की पानी मुंह के हर हिस्से में पहुच जाए। 30 सेकंड तक कुल्ला करने के बाद वो पानी बाहर निकल दे और उसके बाद नार्मल पानी से कुल्ला कर सकते है।

4. सेब का सिरका (apple cider vinegar)

सेब का सिरका स्वाभाव में एसिडिक नेचर का होता हैं। जो मुंह में जमा बैक्टीरिया को मार कर छाले का इलाज में मदद करता हैं। आधे गिलास गर्म पानी में आधा चमच्च सेब के सिरके की डालकर मिलाये। अब इस सिरके मिले पानी से मुंह के अच्छी तरह कुल्ला करे। कुछ समय बाद साफ़ पानी से कुल्ला कर ले। ये घरेलू उपाय सुबह शाम दिन में 2 बार करे।

5. मेथी

खाने को स्वादिस्ट बनाने में मेथी का उपयोग किया जाता हैं। मेथी के कई और स्वास्थ्य फायदे भी होते हैं। मेथी में जिंक, आयरन, कैल्शियम और विटामिन्स होते हैं जो हमारी इम्युनिटी को बढ़ाते हैं इन सब पौषक तत्वों की कमी भी मुंह आने की समस्या को पैदा करती हैं। इस छाले मिटाने के उपाय को करने के लिए एक चमच्च मेथी बीज एक गिलास ठण्ड पानी में कुछ समय तक रखे। अब इस पानी से मुंह के अंदर चारो तरफ कुल्ला करे।

 

मुंह में छालो का आयुर्वेदिक उपचार के घरेलू उपाय

  1. मुलेठी को पुराने समय से मुंह के छालो की दवा के रूप में सेवन किया जाता रहा हैं। इसमें कई ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो पेट से हानिकारण रसायनों को बहार करके पेट की सफाई करते हैं। पेट ठीक न रहना छाले होने का मुख्य कारण होता हैं। मुलेठी और पानी का गाढ़ा पेस्ट बनाकर छालो पर लगाने से छाले में तेज़ी से आराम मिलता हैं।
  2. मुंह या जीभ आने पर बेकिंग सोडा एक कारगर घरेलू उपचार हैं। बेकिंग सोडा पाउडर में थोडा पानी मिलकर गाढ़ा पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को छालो पर लगाए और कुछ मिनटों तक लगा रहने दे। उसके बाद पानी से कुल्ला कर ले।
  3. त्रिफला चूर्ण में कई ऐसे गुण होते हैं जो अलसर से निजात दिलाने में कारगर हैं। आधा कप पानी में आधा चमच्च त्रिफला चूर्ण मिलाकर उससे कुल्ला करे।
  4. लौंग के तेल में एक रुई डूबकर उसे छालो पर लगाए और इसे पूरी तरह सोखने दे। ध्यान रहे लौंग का तेल लगाने से पहले गर्म पानी से कुल्ला जरुर करे।
  5. मुंह के छालो का इलाज करने में तुलसी चबाना काफी फायदेमंद होता हैं। दिन में 2-3 बार तुलसी की पत्तिया चबाए और उसके बाद पानी पी सकते हैं।

 

छाले होने पर क्या खाए और क्या नहीं (परहेज़)

  • ज्यादा मिर्च मसाले वाले खाने ना खाए। टमाटर जैसे एसिडिक खानों से भी परहेज़ करे।
  • मुंह में छाले होने पर बियर, व्हिस्की और वाइन जैसे अल्कोहल का सेवन ना करे।
  • पानी अधिक पिए। पानी से ना सिर्फ छाले जल्दी ठीक होंगे, उसके साथ में खाना निगलने में भी मदद मिलेगी।
  • ऐसे चीजे खाए जो मुलायम हो, जिन्हें खाने में तकलीफ न हो।
  • ब्रश करते समय सावधानी रखे। मुलायम ब्रश से ही दांत साफ़ करे।
  • आइसक्रीम, शरबत जैसे ठन्डे चीजो को खा सकते हैं।

दोस्तों हिंदी में हेल्थ का ये लेख मुंह के छालो का इलाज उपाय : Mouth Ulcer Treatment in Hindi? आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स में लिखकर बताए। मुंह जीभ होंठ या गले के छालो के लेकर अपने सवाल भी आप निचे पूछ सकते हैं।

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!