पेट की चर्बी घटाने और पेट कम करने के 10 आसान उपाय

बाहर निकले पेट और पेट के आस पास जमा अतिरिक्त चर्बी से बहुत से लड़के लडकिया, महिलाए और पुरुष परेशान हैं। ऐसे लोगो के कुछ आम सवाल जो होते हैं वो हैं पेट कम कैसे करे? पेट के चर्बी घटाने के उपाय, योगासन और दवाइया कौन सी होती हैं? आज हम उन्ही ऐसे वेट लोस से संबधित सवालों के जवाब देंगे। पेट के पास ऐसे फ़ालतू चर्बी पेट और कमर के आस पास इकठ्ठा हो जाती हैं जो दिखने में बड़ी ख़राब लगती हैं। थोड़े से भी टाइट कपडे पहने और पेट के आस पास के टायर दिखाई देने लगते हैं जो शर्मिंदगी का विषय बन जाते हैं। लम्बे समय तक मोटापा रहने से कई बीमारिया भी जन्म दे देती हैं जो हमारे लिए घातक साबित हो सकती हैं।

आजकल की फ़ास्ट लाइफ जिसमे हम घर के बने पौषक तत्वों से भरपूर खानों की जगह फ़ास्ट फ़ूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं। जिसकी वजह से मोटापे और बेली फैट की समस्या बढती जा रही हैं। इसके अलवा हमारी निर्भरता मशीनों पर ज्यादा हो गयी हैं जिससे शारीरिक काम काज और नियमित व्यायाम भी हम कर नहीं पाते हैं। पेट कम करने के उपाय या घरेलू नुस्खे जानने से पहले हम ये पता होना जरुरी हैं की घरेलू नुस्खे के साथ में हमें अपने खानपान में बदलाव और एक्सरसाइज भी करेंगे, तभी हम तेज़ी से और सही तरीके से पेट की चर्बी घटा पाएंगे।

पेट की चर्बी कम करने के उपाय

पेट की चर्बी कम करने के घरेलू नुस्खे

Home Remedies for Bally Fat in Hindi

लोग वजन और पेट कम करने के लिए कई अंग्रेजी दवा और कई ऐसे गलत तरीके करते हैं जिनसे पेट की चर्बी तो कम हो जाती हैं पर उनके कई दुष्परिणाम भी होते हैं। निचे कुछ ऐसे पेट कम का करने के घरेलू नुस्खे दिए हैं जिनसे जल्द ही हम फालतू की चर्बी को ख़त्म कर पाएंगे। बस आपको इन्हें करते समय थोडा शबर रखने की जरुरत होती हैं।

1. पेट की चर्बी कैसे कम करे में लौंग एक रामबाण उपाय के जैसे काम करती हैं। सुबह के समय खाली पेट 1-2 लौंग चबाकर खाए। लौंग का सवाद आपको शायद अच्छा ना लगे पर कुछ दिनों तक नियमित खाने से आदत हो जायगी।

2. दालचीनी को पेट की चर्बी जलाने के लिए जाना जाता हैं। एक गिलास पानी में आधा चमच्च दालचीनी पाउडर डालकर पिए। इसे पीने के बाद एक चमच्च शहद भी खाले। इस होम रेमेडी का सेवन आपको सुबह के नाश्ते से पहले और रात को सोने से पहले करना हैं।

3. पेट का मोटापा कम करने के लिए जीरे का पानी एक असरदार घरेलू नुस्खा होता हैं। एक गिलास पानी में एक चमच्च जीरा डाले और उसे उबाल ले। पानी उबलने के बाद उसे थोडा ठंडा करे, हल्का गर्म जीरे के पानी को सुबह खली पेट ही पीले।

4. वजन कम करने में निम्बू पानी भी काफी मदद करता हैं। और जब निम्बू पानी सुबह बिना कुछ खाए पिया जाए तो इसका असर और ज्यादा होता हैं। एक गिलास हल्के गर्म पानी में एक पूरा निम्बू निचोड़े और पी जाए। ऐसा आपको रोज सुबह एक महीने तक करना हैं।

5. जो लोग मोटापे के शिकार होते हैं उनमे जायदातर को जायदा भूख लगने की समस्या रहती हैं। ऐसे लोग दिन में कुछ बादाम की गिरी खाए। बादाम विटामिन इ का स्त्रोत होता है, इस ड्राई फ्रूट को खाने से आपको पेट भरा महसूस होगा जिससे भूख कम लगेगी और पेट कम होने लगेगा।

6. तरबूज में 80% से ज्यादा पानी होता हैं और इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो चर्बी जलाने में सहायक होते हैं। तरबूज में विटामिन c की मात्रा काफी होती हैं और तरबूज में पानी ज्यादा होने से बिना ज्यादा केलोरी का सेवन किये पेट भर जाता हैं।

7. एवोकाडो एक और ऐसा फल हैं जिसे weight loss करने के लिए बहुत फायदेमंद फल माना जाता हैं। एवोकाडो में फैटी एसिड होते हैं जो Fat Burn में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर काफी मात्रा में होता हैं जिससे पेट का हाजमा बेहतर होता हैं।

8. एक गिलास गर्म पानी में कुछ पिसी पुदीने की पत्तिया, एक चुटकी काली मिर्च और एक चमच्च शहद मिलाए। 5 मिनट तक इस मिश्रण आपस में घुलने दे और स्लिम कमर पाने के लिए उसे पीले। इस घरेलू नुस्खे के सेवन से पेट की चर्बी घुलने लगेगी और मेटाबोलिज्म भी बेहतर होने लगेगा।

9. पेट कमर, कूल्हों या जांघ पर जमा चर्बी घटानी है तो आपको पानी भरपूर पीना होगा। जितना पानी रोज पिओगे उतना जल्दी वजन कम करने में कामयाब होंगे।

अगर आपको जानना है आपको दिन में कितना पानी पीना चाहिए? तो अपने कुल वजन (किलोग्राम) को 30 से भाग करने पर जितना निकलेगा उतने लीटर आपको दिन में पानी पीना चाहिए। उदहारण के लिए आपका वजह 75 किलो है तो 30 से भाग करने पर आता हैं 2.5, जिसका मतलब दिन में आपको 2.5 लीटर पानी कम से कम पीना चाहिए।

10. अंडे को लोग मोटा होने के एक कहने के रूप में ज्यादा देखते हैं। पर असल में अंडा आपके पेट को कम करने में भी मददगार हो सकता हैं। अंडे में जिंक, कैल्शियम, ओमेगा 3, आयरन और कई ऐसे विटामिन होते हैं जो मोटापे से छुटकारा पाने में हेल्प करते हैं। रोजाना सुबह अंडे या अंडे से बनी ओम्लेट खाना शुरू करे।

 

मोटे पेट को घटाने के लिए एक्सरसाइज

मोटापा कम करने में जितनी जरुरी आपकी डाइट या उपर दिए घरेलू नुस्खे होते हैं उतना ही आवशयक नियमित एक्सरसाइज भी होती हैं। अगर आप सोचते हैं आप पेट कम करने वाले खाने या रेमेडी तो करेंगे पर अपने शरीर को हिलाएंगे डुलायेंगे नहीं तो उसका आपको वो परिणाम नहीं मिलेंगा। आपको एक सही डाइट के साथ एक्सरसाइज या योगासन भी करने होंगे।

अगर आप जिम जा सकते हैं तो वहा आप पेट की कई एक्सरसाइज कर सकते हैं। जिनमे Crunches, Weight Lifting, Bicycle Exercise कुछ ऐसे एक्सरसाइज हैं जिनको करने से पेट की चर्बी तेज़ी से घटने लगती हैं। अगर आप जिम नहीं जा सकते तो आप स्विमिंग, साइकिल चलाना या दौड़ लगाना जैसे आसान एक्सरसाइज करने भी अपना वजन कम कर सकते हैं।

 

पेट कम करने के लिए क्या करे, क्या नहीं

  1. मीठा ज्यादा खाने वालो का पेट बढ़ने की संभावना ज्यादा रहती हैं। शुगर से फैट बढ़ता हैं, इसलिए शुगर का सेवन कम से कम करे।
  2. ज्यादा तनाव में रहने से कोर्टिसोल नाम का हार्मोन निकलता हैं जो भूख को बढाता हैं जिससे ज्यादा खाया जाता हैं और मोटापा बढ़ने लगता हैं। इसलिए तनाव कम ले। टेंशन कम करने के लिए योगा करे।
  3. ज्यादा शराब का सेवन मोटापे को बुलावा देता हैं। अगर आप पेट की चर्बी घटाने के बारे में गंभीरता से सोच रहे हैं तो शराब से परहेज़ करे।
  4. खाने के साथ खीरा, ककड़ी जैसे हाई फाइबर युक्त सलाद जरुर ले।
  5. ज्यादा कार्बोहायड्रेट युक्त डाइट के बजाय हाई प्रोटीन वाली डाइट लेने से पेट कम होने में मदद मिलती हैं।

दोस्तों हिंदी में हेल्थ की ये जानकारी पेट की चर्बी घटाने के उपाय : Pet kam kaise kare in Hindi? अगर आपको काम की लगी तो इसे सोशल मीडिया पर औरो के साथ शेयर जरुर करे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!