घरेलू नुस्खे सिर दर्द

बिना दवाई सिर दर्द का इलाज के 10 घरेलू नुस्खे और योगासन

सर दर्द होना एक आम स्वास्थ्य समस्या हैं जो हर किसी को कभी न कभी होती रहती हैं। देर रात तक जागना, तनाव रहना, धुम्रपान करना और ट्रैफिक जाम में फसे रहने जैसे छोटी मोटी समस्या भी सिर दर्द का कारण बन जाती हैं। सिर में दाई, बायीं, पीछे या पुरे सर में भी दर्द हो सकता हैं। कई बार सर के साथ आँखों में भी दर्द होने लगता हैं। आमतौर पर हम सिर दर्द होने पर पेनकिलर दवाइयों का सेवन करते हैं। थोडा सा भी पेन हुआ और हम सर दर्द की गोली खा लेते हैं। आज हम बिना कोई टेबलेट लिए सिर दर्द का इलाज के घरेलू उपाय बताएँगे जिनसे बिना किसी साइड इफ़ेक्ट से हम इस समस्या से छुटकारा पा सकेंगे।

सर का दर्द जब होता हैं तो हमारे लिए कोई भी काम करना मुश्किल बन जाता हैं। कई बार दर्द इतना होता हैं की हम कैसे भी करके उसे ठीक करना चाहते हैं जिसके लिए हम अंग्रेजी दवाओं का सेवन करते हैं। इन दवाइयों से सिर का दर्द ठीक तो तुरंत हो जाता हैं पर उसके साथ में कुछ साइड इफ़ेक्ट भी दे जाता हैं। ऐसे मेडिसिन से कुछ समय के लिए ही राहत मिलती हैं। बार बार ऐसे दवाइयों के सेवन से उनका असर भी कुछ समय बाद कम होने लगता हैं। ऐसे में घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक उपचार सिर दर्द के इलाज का सबसे बेहतर उपाय बन जाता हैं।

सिर दर्द का इलाज उपाय योग : sar dard ka ilaj

सिर दर्द का इलाज के घरेलू नुस्खे : Sir Dard ka ilaj in Hindi

1. अदरक

सिर दर्द के घरेलू उपचार में सबसे पहला नाम आता हैं अदरक का। इस घरेलू नुस्खे से सर के दर्द में तुरंत आराम मिल जाता हैं। अदरक के सेवन से सिर की नसों में सुजन कम होती हैं जो दर्द का बड़ा कारण होता हैं। अदरक हमारे पाचन में भी सुधार लाता हैं। जिससे पेट में गैस की वजह से होने माइग्रेन से भी राहत मिल जाती हैं।

इस होम रेमेडी को बनाने के लिए एक गिलास पानी में अदरक के छोटे टुकड़े डालकर उन्हें उबाले। उबलने के बाद ठंडा होने के लिए रखे और उसमे एक निम्बू निचोड़ कर पिए। ज्यादा असर के लिए अदरक पाउडर में थोडा पानी मिलकर गाढ़ा पेस्ट बनाए और उसे अपने माथे पर फैला ले। कुछ ही मिनटों में दर्द ठीक होने लगेगा।

2. पानी पिए

शरीर में पानी की कमी होना सिर दर्द का मुख्य कारण होता हैं। इसलिए जिन्हें बार बार सिर दर्द होता रहता हैं उन्हें पानी खूब पीना चाहिए। पानी की कमी पूरा करना के लिए फलो का रस, निम्बू पानी और नारियल का पानी भी पीना चाहिए। कोल्ड ड्रिंक्स, शराब और कॉफी पीने से परहेज़ करे। जितना आप पानी पीकर खुद को हाइड्रेट रखोगे उतने ही आपका सिर दर्द से बचाव रहेगा।

3. लौंग

सर दर्द का इलाज के लिए लौंग एक असरदार आयुर्वेदिक नुस्खा हैं। लौंग को अपने सूथिंग इफ़ेक्ट के लिए जाना जाता हैं जो सिर में दर्द होने पर भी काम आता हैं। खासकर सिर के पीछे होने वाले दर्द में लौंग काफी रहत पहुचाता हैं। लौंग के तेल से नसों की सुजन भी कम होती हैं।

जब भी आपके सिर में दर्द हो तो लौंग के तेल में नारियल तेल मिलकर अपने माथे पर लगाए। पीड़ा ज्यादा हैं तो कुछ घंटो के अन्तराल के बाद फिर से लौंग के तेल से माथे की मसाज़ करे।

4. सेब के सिरके की भाप

सेब के सिरके के कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे होते हैं। अगर आपको आधे सर दर्द के साथ हल्का बुखार भी हैं तो सेब का सिरका एक रामबाण घरेलू उपाय हैं। एक बड़े बर्तन में 3 बड़े कप पानी के लेकर उसे उबाले और उबलने के बाद उसमे आधा कप सेब के सिरके का डाले। अब अपने सर पर तौलिया रख कर इस सेब के सिरके मिले गर्म पानी की भाप ले। 5 से 10 मिनट तक भाप लेने के बाद थोड़ी देर रूककर एक गिलास नार्मल पानी पीले। इस नुस्खे से आपको जल्द ही आराम महसूस होने लगेगा।

5. ठंडी या गर्म सिकाई

सिर दर्द में तुरंत आराम के लिए ठंडी और गर्म सिकाई एक कारगर घरेलू उपाय होता हैं। ठण्ड से तापमान में गिरावट आती हैं और सुजन भी कम होती हैं। इसके साथ में खून के तेज़ दौरे को भी नियंत्रण में लाता हैं। अगर गर्मियों के दिनों में सर दर्द हो तो ठंडी सिकाई फायदेमंद होती हैं। वही सर्दियों में गर्म सिकाई की जा सकती हैं उससे भी दर्द ठीक होने में मदद मिलती हैं।

सर्दियों में सिकाई के लिए बर्फ का इस्तेमाल करे। बर्फ के टुकडो को एक तौलिये में रखे और उससे सर के पीछे और माथे की सिकाई करे। अगर सर्दियों में मौसम में दर्द हैं तो प्लास्टिक की बोतल में थोडा गुनगुना पानी डाले और उससे सर की सिकाई करे।

 

सर दर्द के घरेलू उपाय

  1. जिन्हें लम्बे समय से तेज़ सर दर्द रहता हैं या फिर माइग्रेन रहता हैं ऐसे में डॉक्टर फिश आयल यानी मछली के तेल का सेवन करने की सलाह देते हैं। सिर दर्द के घरेलू ट्रीटमेंट के लिए डॉक्टर की सलाह से फिश आयल के कैप्सूल ले।
  2. नींद पूरी ना लेना भी सर दर्द को बुलावा देता हैं। नींद अगर टेंशन की वजह से न ली जा रही हो तो सर दर्द की समस्या और बढ़ जाती हैं। इसलिए जब सर दर्द हो तो सोने की कौशिश करे।
  3. सिर दर्द की दवा लेने के बजे बादाम खाए। बादाम में सैलिसिन होता हैं जो दर्द निवारक का काम करता हैं।
  4. टेंशन की वजह से होने वाले सिर दर्द के इलाज में पुदीने का तेल असरदार उपाय हैं। कुछ बुँदे माथे पर डालकर हलके हाथो से मसाज़ करे।
  5. सर का दर्द होने पर गर्म पानी में नहाने से भी काफी आराम मिलता हैं। शुरुआत हाथ से करे और उसके बाद सिर और माथे पर पानी गिराए। गर्म पानी में नहाने से मांसपेशियों में तनाव कम होता हैं और खून का दौरा बेहतर होता हैं जिससे पेन कम होने में मदद मिलती हैं।

 

योगा और एक्सरसाइज से सर दर्द का इलाज

सर और गर्दन में खिचाव पैदा करने वाली कुछ एक्सरसाइज से दर्द में काफी हद तक फायदा मिल सकता हैं। इसके लिए आप कुछ आसान गर्दन की एक्सरसाइज कर सकते हैं। अपनी ठोड़ी को उपर निचे, दाए और बाय दिशा में घुमाए। इसके बाद अपने गर्दन को एक एक करके दोनों कंधो की तरफ साइड में झुकाए। इसके साथ में गर्दन को गोलाई में दोनों तरफ घुमाए। इस आसान गर्दन की एक्सरसाइज में गर्दन और सर के नसों में एक खिचाव पैदा होगा और दर्द में कमी महसूस होने लगेगी।

सर दर्द के लिए योग बहुत असरदार होता हैं। सिर में दर्द होने पर विपरीत करनी नाम का योगासन करने से काफी लाभ मिलता हैं। इस योगा को करने के लिए आपको दिवार के साथ में लगकर टाँगे दिवार के साथ में उपर रखनी हैं। ध्यान रहे आपके कुल्हे दिवार से सटे हुए हो। अपने दोनों हाथो को साइड में आराम से रखे और आँख बंद करके कुछ मिनटों के लिए लेट जाए। इस योग को सही से करने के तरीका आप निचे दिए विडियो में देख सकते हैं।

दोस्तों हिंदी में हेल्थ की आज के ये जानकारी सर दर्द के इलाज उपाय : Sar dard ka ilaj in Hindi? आपको फायदेमंद लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर करे ताकि वो भी इससे लाभ उठा सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!