जल्दी वजन घटाने और मोटापा कम करने के 10 सफल तरीके

वजन और मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे व तरीके : वजन बढ़ तो आसानी से जाता हैं पर उसे घटाना उतना ही मुश्किल काम बन जाता हैं। अगर आपने भी कुछ किलो मोटापा बढ़ा लिया हैं और अगर आपका भी पेट और वजन ज्यादा हो गया हैं तो इस लेख में दिए मोटापा कम करने के उपाय से आप कुछ ही दिनों में वो फालतू फैट ख़त्म करने में मदद मिलेगी। खाने पीने की गलत आदते, नींद की कमी, हार्मोन असंतुलन, कमज़ोर पाचन क्रिया होना कुछ ऐसे कारण हैं जिनसे वजन बढ़ता हैं। Weigh Loss करने के लिए डाइट का विशेष महत्व होता हैं उसके साथ में एक्सरसाइज और योगा किया जाए तो ये काम और आसान बन जाता हैं।

कितने दिनों में वजन कम किया जा सकता हैं?

जो लोग मोटापे का शिकार हैं उनका ये सवाल रहता हैं की हम कितने जल्दी पतले हो पाएंगे। आप बहुत से ऐसे विज्ञापन और लोगो से सुनते होंगे की 15 दिन में वजन घटाए या उससे भी कम समय में। जिसके लिए वजन कम करने के कैप्सूल, पाउडर और कई दूसरी दवाइया बाज़ार में मिल जाती हैं। पर दोस्तों ऐसे तेज़ी से weight loss करना हेल्थी नहीं होता और इसके कई साइड इफ़ेक्ट शरीर पर हो सकते हैं

कुछ लोग पतला होने के लिए खाना पीना छोड़ देते हैं। ये तरीका भी सही नहीं हैं। भूखा रह कर मोटापा कम नहीं किया जा सकता। बल्कि हमें ऐसे संतुलित डाइट लेनी होगी जिसमे सभी पौषक तत्व भी हो और एक्स्ट्रा फैट मुक्त भी हो। उसके साथ में आको शब्र रखने के साथ नियमित एक्सरसाइज करनी होती हैं।

वजन घटाने मोटापा कम करने के तरीके उपाय

मोटापा और वजन कम करने के घरेलू नुस्खे

Home Remedies for Weight Loss in Hindi

1. ग्रीन टी पीना

ग्रीन टी से वजन कम करे

वजन घटाने में ग्रीन टी को एक कारगर घरेलू नुस्खे के रूप में देखा जाता हैं। ग्रीन टी में एपिगालोकेटचिन गैलेट नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट होता हैं जो अतिरिक्त चर्बी को काटने के काम करता हैं। ग्रीन टी कैचिन और कैफीन का भी उच्च स्त्रोत होता हैं जो मोटापे को घटाने में फायदेमंद होते हैं।

एक कप पानी जो लगभग 240 ml का होता हैं उसे गर्म करे और पानी में एक चमच्च ग्रीन टी डाले और 5-10 मिनट तक पकाए। थोडा ठंडा होने के बाद इसमें एक चमच्च शहद की मिलाए और पिए। दिन में 2-3 बार ग्रीन टी पिए।

2. गर्म पानी में निम्बू और शहद

तेज़ी से वजन घटाने के लिए ये घरेलू उपाय काफी मशहूर हैं। गर्म पानी में निम्बू रस और शहद मिलकार पीने से कुछ किलो वजन कम समय में किया जा सकता हैं। निम्बू में विटामिन c होता हैं जो फालतू वसा को सोखता हैं और शहद चर्बी कम कम करने में मदद करता हैं।

एक गिलास गर्म पानी में एक चमच्च निम्बू का जूस और 2 चमच्च शहद मिलाये। और इस पानी को तुरंत पीले। सुबह के समय खाली पेट ये नुस्खा करे। सुबह और शाम 2 बार ये पानी पिए।

3. अजमोद की पत्तियों का जूस

अजमोद से मोटापा कम करने का उपाय

अजमोद (parsley) जिसे देसी भाषा में अजवायन भी कहते हैं। मोटापा कम कैसे करे? सवाल का जवाब आपको इस घरेलू तरीके से मिल सकता हैं। अजमोद विटामिन c का उच्च स्त्रोत होता हैं जो हाजमे को बेहतर बनाकर पाचन क्रिया को अच्छी करता हैं जिसे वेट लोस में मदद मिलती हैं। इस जूस को हम निम्बू और शहद का भी इस्तेमाल करेंगे।

एक कप अजमोद की ताज़ा पत्तिया ले और उन्हें अच्छे से धोले। इन पत्तियों में आधा कप पानी मिलाये और मिक्सी में पीस ले। इसमें आधा निम्बू भी निचोड़ ले और एक चमच्च शहद की भी डालकर मिलाये। इन सब से जूस तैयार हो जायगा जिसे आपको सुबह खाली पेट पीना हैं। ये उपाय 7 दिन तक करने के बाद 10 दिन का ब्रेक ले और फिर से करे।

4. सेब का सिरका

वजन घटाने का सेब का सिरका घरेलू नुस्खा

सेब का सिरका एसिडिक स्वभाव का होता हैं जो हमारी पाचन क्रिया को सुधरता हैं और भोजन को सही से हजम कराता हैं। इसके साथ में सिरके में कई ऐसे गुण होते हैं जो मोटापे को घटाने में हेल्प करते हैं। एक गिलास हलके गर्म पानी में एक चमच्च सिरके और शहद की मिलकर पिए। सिरका मिला पानी आप दिन में 2 बार सुबह और शाम को पिए।

5. क्रैनबेरी जूस पिए

क्रैनबेरी जूस पिए से वजन घटाने का तरीका

वजन कम करने में अगर फलो के जूस की बात किये तो उसमे क्रैनबेरी का जूस सबसे असरदार होता हैं। इसमें बहुत से ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मेटाबोलिज्म को बढाते हैं और शरीर से हानिकारक टॉक्सिक को बहार निकलने में मदद करते हैं। लंच और डिनर करने के से पहले एक-एक गिलास क्रैनबेरी का जूस पिए।

 

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज और योगा करे

मोटापा कम करने के लिए उपर दिए नुस्खो के साथ में नियमित एक्सरसाइज करना भी जरुरी हैं। व्यायाम करने से एक तो केलोरी खर्च होती हैं और दूसरा मेटाबोलिज्म भी अच्छा होता हैं जिसके परिणाम में वजन कम होने लगता हैं। अगर आप जिम जाते हैं तो वहा आप बेंच प्रेस, पुश-अप और कई तरह की पेट की एक्सरसाइज कर सकते हैं। जिम के अलावा आप हलकी फुलकी जोगिंग, रस्सी कूदना, साइकिल चलाना, स्विमिंग करने से भी weight loss में काफी मदद मिल जाती हैं।

वजन घटाने में योगा भी काफी फायदेमंद होता हैं। आप घर पर ही इसे कर सकते हैं, सुबह के समय ही योगा करे। योगासन में आप प्रणायाम, कपाल भाति और अनोम विलोम योग करे। ये योग कैसे करने हैं उसके लिए आप यूट्यूब पर बाबा रामदेव की योगा वीडियो देख सकते हैं।

पतला होने के घरेलू उपाय : Weight Loss Tips in Hindi

  1. पानी खूब पिए, दिन में 2 से 3 लीटर पानी जरुर पीना चाहिए। पानी से चयापचय बेहतर होता और पेशाब काफी आता हैं। जिससे water weight बनने की सभावना भी कम होती हैं। 
  2. फ़ास्ट फ़ूड बिलकुल बंद कर दे। इनमे सोडियम, फैट और कार्बोहायड्रेट बहुत अधिक होता हैं। जो मोटापे को बुलावा देता हैं।
  3. मीठे के लिए चीनी की जगह शहद का उपयोग करे। शहद में चीनी के मुकाबले केलोरी कम होती हैं। जिससे वजन बढ़ता नहीं हैं।
  4. खाना धीरे और चबाकर खाए। जितना खाना चबाया जायगा उतना जल्दी हजम होगा और कम केलोरी शरीर को मिलेगी।
  5. खाना बनाने में जैतून के तेल का इस्तेमाल करे। जैतून के तेल में ओमेगा 3 होता हैं जिससे एनर्जी मिलने के साथ बुरा कोलेस्ट्रोल शरीर से बाहर निकलता हैं।
  6. सोडा और कोल्ड ड्रिंक में कार्बोनेट होता हैं जो वजन कम करने में बाधा बनता हैं। इसलिए इनसे परहेज करे और इनकी जगह निम्बू पानी या फलो के रस का सेवन करे।
  7. शराब और धुम्रपान जैसे नशे की आदतों से दूर करे।

दोस्तों हिंदी में हेल्प की आज की ये जानकारी वजन घटाने के घरेलू तरीके : Weight Loss Remedies in Hindi? कैसे लगी हमें जरुर बताए। अगर कोई पाठक मोटापा कम करने का उपाय शेयर करना चाहता हैं तो वो भी निचे कमेंट्स में कर सकता हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!